Sunday, May 19, 2024

फीचर

फीचर आर्टिकल:अपनी सेहत को दें ऑर्गेनिक तुलसी की शक्ति, थकान-तनाव से मिलेगा छुटकारा, इम्युनिटी भी बढ़ेगी

30 नवंबर, 2022 06:52 PM

आज के समय में तनाव से भरे जीवन, पॉल्यूशन और संक्रामक बीमारियों के बीच शरीर की इम्युनिटी को मजबूत रखना और तन-मन को शांत रखना बहुत जरूरी है। जब यह काम एक गरमागरम चाय की प्याली से हो जाए, तो इससे बेहतर बात क्या हो सकती है। भारत में तुलसी की चाय सबसे सेहतमंद और सुकूनदायक मानी जाती है। अगर ऑर्गेनिक तुलसी के साथ ग्रीन टी और अन्य स्वास्थ्यवर्धक सुगंधित औषधी और जड़ी-बूटियों का मेल हो, तो सोने पर सुहागा।

तुलसी है क्वीन ऑफ हर्ब्स
तुलसी का भारतीय संस्कृति से सदियों पुराना नाता है। भागवत पुराण में तुलसी को औषधियों की रानी बताया गया है। आयुर्वेद में भी तुलसी का बहुत महत्व है और इसे अतुलनीय बताया गया है। दुनिया को तुलसी के इन फायदों से परिचित कराने में ऑर्गेनिक इंडिया की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका है। 1999 में ऑर्गेनिक इंडिया की तुलसी इंफ्यूजन मार्केट में आई। ऑर्गेनिक इंडिया ने इस चमत्कारी औषधी को दुनिया में सेहत के क्षेत्र में फिर से प्रतिष्ठित किया। साथ ही देश में ऑर्गेनिक क्रांति की शुरुआत की।

तुलसी और ग्रीन टी मिलकर बनाते हैं एक सेहतमंद पेय

जानिए तुलसी के फायदे...

1. तनाव घटाती है- कुछ अध्ययन बताते हैं कि तुलसी कोर्टिसोल हॉर्मोन का संतुलन बनाए रखने में मदद करती है। कोर्टिसोल को शरीर का मुख्य तनाव हॉर्मोन कहा जाता है। इसका स्तर नियंत्रित रहने से आपको तनाव मुक्त रहने में मदद मिल सकती है।

- ऑर्गेनिक इंडिया की तुलसी ग्रीन टी अश्वगंधा में तुलसी के साथ अश्वगंधा के गुण हैं जो तनाव घटाने और शरीर में एंटी ऑक्सीडेंट्स का लेवल बढ़ाने में मददगार हैं। इसके अलावा तुलसी सिम्पली कैमोमाइल के सुगंधित तत्व नेचुरल तरीके से एंग्जाइटी और स्ट्रेस को कम करके संवेदनाओं को शांत करते हैं।

2. एंटी ऑक्सीडेंट- तुलसी में एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो जल्दी बूढ़ा बनाने वाले फ्री रेडिकल्स से शरीर की रक्षा करते हैं और लंबे समय तक हेल्दी बनाए रखने में मददगार होते हैं।

- ऑर्गेनिक इंडिया की तुलसी ग्रीन टी जैस्मीन, तुलसी क्लासिक और तुलसी ओरिजनल में नेचुरल एंटी ऑक्सीडेंट्स हैं जो सेहत अच्छी रखने में मददगार हैं।

3. इम्युनिटी बढ़ाती है- तुलसी इम्युनिटी यानी शरीर की रोगों से लड़ने की शक्ति को बढ़ाने में मददगार है। तुलसी में विटामिन C, कैल्शियम, जिंक और आयरन के साथ ही सिट्रिक, टारटरिक और मैलिक एसिड भी होते हैं। इनमें एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होते हैं।

- तुलसी जिंजर टर्मरिक में तुलसी, अदरक और हल्दी का शानदार मिश्रण है जो न केवल स्वाद में बेमिसाल है, बल्कि शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में भी मददगार है। तुलसी ग्रीन टी लेमन जिंजर में लेमन ग्रास, तुलसी, प्रीमियम ग्रीन टी के साथ जायकेदार और स्वादिष्ट अदरक का मिश्रण एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल का काम करता है।

4. मेटाबॉलिज्म अच्छा रखती है- तुलसी में इसेंशियल ऑयल, वोलेटाइल ऑयल पाया जाता है जो एंटी बैक्टीरीअल, एंटी वायरल, एंटी फंगल और एंटी सेप्टिक गुणों वाला होता है। यह शरीर से टॉक्सिक पदार्थ बाहर करता है और शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है। इससे वजन भी नियंत्रित रहता है।

- तुलसी ग्रीन टी हनी लेमन हेल्दी मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देती है जो कि वजन संतुलित रखने के लिए काफी महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, यह फैट घटाने में भी मददगार है। वहीं, तुलसी डिटॉक्स कहवा पारंपरिक कश्मीरी ग्रीन टी और साबुत मसालों के साथ आपकी बॉडी से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है, पाचन शक्ति बढ़ाकर वेट लॉस में मददगार है।
5. सर्दी-जुकाम, सांस संबंधी परेशानियों को दूर करती है- तुलसी कफ, खांसी, जुकाम, सांस संबंधी परेशानी जैसे ब्रोंकाइटिस में फायदा करती है। इसमें इम्यूनोमॉड्यूलेटरी एंटीट्यूसिव और एक्सपेक्टोरेंट होते हैं, जो कफ और बलगम से छुटकारा दिलाते हैं। तुलसी में मौजूद खास तरह के ऑयल शरीर की जकड़न में भी आराम पहुंचाते हैं।

- तुलसी मुलेठी का तुलसी, मुलेठी, पिपरमिंट और सौंफ का सेहतमंद मिश्रण गले की खराश दूर करने और सूखी खांसी में आराम दिलाने में मददगार है। वहीं, तुलसी ग्रीन टी क्लासिक में प्रीमियम ग्रीन टी और तुलसी का बेहतरीन मिश्रण है जिसमें प्राकृतिक रूप से एंटी ऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है। यह आम बीमारियों से बचाने में सहायक है।

6. स्टेमिना बढ़ाने में मददगार- तुलसी स्टेमिना बढ़ाने में मददगार है। इसमें मैग्नीशिम, आयरन, विटामिन A, C और K पाया जाता है। यह खून की नलियों को लचीला बनाकर आर्टरी में क्लॉटिंग को रोकती है, जिससे ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है और शरीर की ताकत बढ़ती है। तुलसी में आरजीनीन नामक एमिनो एसिड होता है, जो पुरुषों में शुक्राणुओं को हेल्दी बनाता है।

- तुलसी मुलेठी का तुलसी, मुलेठी, पिपरमिंट और सौंफ का सेहतमंद मिश्रण गले की खराश दूर करने और सूखी खांसी में आराम दिलाने में मददगार है। वहीं तुलसी ग्रीन टी क्लासिक में प्रीमियम ग्रीन टी और तुलसी का बेहतरीन मिश्रण है, जिसमें प्राकृतिक रूप से एंटी ऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है। यह आम बीमारियों से बचाने में सहायक है।

अब जानते हैं ग्रीन टी के फायदे...

1. वजन कम करने के लिए फायदेमंद- ग्रीन टी में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर वजन कम करने में मदद कर सकते हैं। कुछ शोध के अनुसार, ग्रीन टी में मौजूद कैटेचिन और कैफीन के मिश्रण का सेवन वजन कम करने और वजन को संतुलित रखने में कुछ हद तक मदद कर सकता है।

2. शुगर लेवल कंट्रोल करने में हेल्पफुल- ग्रीन टी में मौजूद पैलीफेनाल से ब्लड शुगर का स्तर कम रहता हैं। इससे डाइबिटीज के रोगियों को बहुत फायदा मिलता है।

3. ब्लड प्रेशर नियंत्रित रखने में मददगार- ग्रीन टी में मौजूद विटामिन K बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मददगार है। बीपी को कंट्रोल करने के लिए एंजियोटेंसिन-कनवर्टिंग एंजाइम यानी ACE की आवश्यकता होती है और ग्रीन टी एक प्राकृतिक ACE के रूप में कार्य करती है।

4. कोलेस्ट्रॉल पर कंट्रोल- ग्रीन टी के सेवन से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और कोलेस्ट्रोल पर नियंत्रण रहता है।

5. दिल की बीमारियों से बचाती है- एक अध्ययन के मुताबिक, ग्रीन टी कार्डियोवस्कुलर यानी दिल की बीमारी और इसके सभी कारणों को कम करने में मददगार होती है। ग्रीन टी में केचिन, पॉलीफेनोलिक यौगिक होते हैं जो कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम को मजबूत करके दिल की बीमारियों से बचाते हैं।

6. इम्युनिटी बढ़ाने में मददगार- ग्रीन टी में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स बॉडी के फ्री रेडिकल्स को खत्म करते हैं। इससे शरीर की इम्युनिटी मजबूत होती है और बीमारियों का खतरा कम होता है।

7. तनाव से राहत- ग्रीन टी तनाव को कम करने के साथ-साथ मस्तिष्क की कार्यप्रणाली में सुधार कर सकती है। इसके अलावा, यह एकाग्रता बढ़ाने में भी सकारात्मक प्रभाव दिखा सकती है।

तुलसी ग्रीन टी क्लासिक के साथ अपने दिन को दीजिए एक शक्तिशाली और स्फूर्तिदायक शुरुआत

अपने दिन की शुरुआत ऑर्गेनिक इंडिया की तुलसी ग्रीन टी क्लासिक के साथ करें। तुलसी आपके शरीर के नेचुरल PH बैलेंस को बनाए रखने में मदद करती है, तनाव दूर करती है, इम्युनिटी मजबूत करती है और स्टेमिना बढ़ाती है। ग्रीन टी के साथ मिलकर तुलसी के औषधीय गुणों में कई गुना वृद्धि हो जाती है। तुलसी ग्रीन टी क्लासिक प्रीमियम ग्रीन टी और तुलसी का बेहतरीन मिश्रण है। तुलसी के औषधीय गुण इसे तनाव और थकान दूर करने के लिए सबसे उपयुक्त साधन बनाते हैं। यह मेटाबॉलिज्म को हेल्दी रखकर वजन घटाने में मददगार है। इसके अलावा, यह फैट बर्न करने में भी मदद करती है। इसमें प्राकृतिक रूप से एंटी ऑक्सीडेंट्स की भरपूर मात्रा होती है।

तुलसी जिंजर टर्मरिक- साधारण सर्दी-जुकाम से राहत देने के अलावा लिवर के लिए भी फायदेमंद

तुलसी जिंजर टर्मरिक में तुलसी, अदरक और हल्दी का शानदार मिश्रण है जो न केवल स्वाद में बेमिसाल है, बल्कि शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में भी मददगार है। यह तनाव और थकान दूर करती है। साधारण सर्दी-जुकाम से राहत देती है और इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाकर कई बीमारियों से बचाने में भी मददगार है। इसके औषधीय तत्व इन्फ्लेमेशन घटाने के अलावा लिवर की कार्यप्रणाली को भी सुचारू बनाते हैं।

तुलसी ग्रीन टी हनी लेमन- बेमिसाल स्वाद और ताजगी के साथ मेटाबॉलिज्म अच्छा करने और वजन घटाने में मददगार

तुलसी ग्रीन टी हनी लेमन में प्रीमियम ग्रीन टी की पत्तियों के साथ शहद की मिठास घुलकर इसे अनूठा स्वाद प्रदान करती है। इसका लेमन फ्लेवर इसकी फ्रेशनेस को और बढ़ा देता है।यह हेल्दी मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देती है जो कि वजन संतुलित रखने के लिए काफी महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, यह फैट घटाने में भी मददगार है।

तुलसी मुलेठी - गले की तकलीफ दूर करने और खांसी से राहत दिलाने में मददगार

तुलसी मुलेठी में है तुलसी, मुलेठी, पिपरमिंट और सौंफ का सेहतमंद मिश्रण। यह जायकेदार मिश्रण गले की खराश दूर करने और सूखी खांसी में आराम दिलाने में मददगार है। मसालेदार लज्जत के साथ मिठास से भरे जायके वाला यह पेय सर्दी-खांसी और गले की आम तकलीफों में भी फायदेमंद है।

ऑर्गेनिक इंडिया के उत्पाद क्यों है दूसरों से अलग?
बाजार में इन दिनों तुलसी प्रोडक्ट की भरमार है, लेकिन ऑर्गेनिक इंडिया के उत्पाद में मिट्टी की परख, बीजारोपण से लेकर फसल कटने तक हर चरण में इस बात का ध्यान रखा जाता है कि आप तक पहुंचने वाला उत्पाद पूरी तरह ऑर्गेनिक हो। उसमें किसी भी किस्म का कीटनाशक, हेवी मेटल, केमिकल इत्यादि न हों। बहुत ही सख्त गुणवत्ता परीक्षणों से गुजरने के बाद ही ऑर्गेनिक इंडिया के प्रोडक्ट आप तक पहुंच पाते हैं, इसीलिए आप इनकी गुणवत्ता को लेकर पूरी तरह निश्चिंत हो सकते हैं।

Have something to say? Post your comment

और फीचर खबरें

उतर गया प्यार का खुमार! अगले महीने भारत लौटेगी अंजू, पाकिस्तानी पति ने बताई वजह

उतर गया प्यार का खुमार! अगले महीने भारत लौटेगी अंजू, पाकिस्तानी पति ने बताई वजह

अंतिम दिन सम्राट शंकर का जादू देखने उमड़ी भीड़, लोग हुए गदगद

अंतिम दिन सम्राट शंकर का जादू देखने उमड़ी भीड़, लोग हुए गदगद

पंजाब में कहीं घूमने का Plan बना रहे हैं तो जरा ध्यान दें....

पंजाब में कहीं घूमने का Plan बना रहे हैं तो जरा ध्यान दें....

अफगानिस्तान में भारतीय दूतावास की सुरक्षा की कमान संभालेंगी ITBP महिला कमांडो, दी गई खास ट्रेनिंग

अफगानिस्तान में भारतीय दूतावास की सुरक्षा की कमान संभालेंगी ITBP महिला कमांडो, दी गई खास ट्रेनिंग

अंबेडकर के बताये मार्ग पर चलकर ही सबों का कल्याण संभव: कोविंद

अंबेडकर के बताये मार्ग पर चलकर ही सबों का कल्याण संभव: कोविंद

मेड-इन-कश्मीर क्रिकेट बैट को वैश्विक पहचान मिली

मेड-इन-कश्मीर क्रिकेट बैट को वैश्विक पहचान मिली

आईएनएस ने आईटी नियमों में संशोधन को मनमाना, प्राकृतिक न्याय के खिलाफ बताया

आईएनएस ने आईटी नियमों में संशोधन को मनमाना, प्राकृतिक न्याय के खिलाफ बताया

दि डायरी ऑफ वेस्ट बंगाल का फर्स्ट लुक रिलीज

दि डायरी ऑफ वेस्ट बंगाल का फर्स्ट लुक रिलीज

‘राष्ट्र प्रथम और जनता प्रथम’ की भावना के साथ काम करें अधिकारी: मुर्मू

‘राष्ट्र प्रथम और जनता प्रथम’ की भावना के साथ काम करें अधिकारी: मुर्मू

भारतीय रेलवे अपने मिशन शत-प्रतिशत विद्युतीकरण की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रही है

भारतीय रेलवे अपने मिशन शत-प्रतिशत विद्युतीकरण की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रही है