Saturday, May 18, 2024

राष्ट्रीय

कर ढांचे में बदलाव की गलत खबर से गुस्से में निवेशक, सोशल मीडिया पर निकाली भड़ास

05 मई, 2024 04:54 PM

नई दिल्ली : देश के एक बड़े बिजनैस चैनल द्वारा लोकसभा चुनाव के बाद टैक्स के ढांचे में परिवर्तन किए जाने की रिपोर्ट का मामला शनिवार को सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बना रहा। इस खबर के कारण निवेशकों को - शुक्रवार को करोड़ों रुपए का नुक्सान हुआ है जिस कारण वह गुस्से में नजर आए। स्टॉक मार्कीट से जुड़े बड़े निवेशकों ने इस मामले में ट्वीट करके वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के ट्वीट को री-ट्वीट किया।

दिवंगत राकेश झुनझुनवाला के प्रशसंक आर.जे. स्टॉक्स ने इस मुद्दे पर चैनल की रिपोर्ट और उस पर दी गई वित्त मंत्री की सफाई दोनों के स्क्रीन शॉट शेयर किए, जबकि एक अन्य निवेशक अलोक जैन ने लिखा, 'बिजनैस चैनल ने कैपिटल गेन टैक्स पर अपनी स्टोरी को डिलीट कर दिया है। यह बिना तैयारी की रिपोर्टिंग है। क्या किसी को अंदाजा है कि एक अफवाह के चलते शुक्रवार को कितने लोगों का करोड़ों रुपए का नुक्सान है गया। रिपोर्टिंग में जिम्मेवारी होनी चाहिए।'

क्या था टी.वी. चैनल की रिपोर्ट में
दरअसल एक शीर्ष बिजनैस चैनल ने अपनी वैबसाइट पर लिखा था कि वित्त मंत्रालय चुनाव के बाद कर ढांचे में बदलाव की योजना बना रहा है और इसके तहत देश में कर चोरी के मामले कम करने के साथ-साथ नए कानून लाने की तैयारी हो रही है जिसमें कर चोरी के मामलों में भारी जुर्माने करने के प्रावधान किया जा रहा है। इस रिपोर्ट के बाद बाजार को लगा सरकार कैपिटल गेन टैक्स में बड़ा कि बदलाव कर सकती है और इससे निश्चित तौर पर बाजार में निवेशकों पर बोझ बढ़ेगा तथा भारतीय बाजार में निवेश काम हो सकता है।

शुक्रवार को इसी चिंता में बाजार लुढ़क गए। शुक्रवार को निफ्टी 22766 अंक पर खुला और दोपहर पौने दो बजे तक लुढ़क कर 22348 अंक पर आ गया और इसमें अपने ऊपरी स्तरों से 418 अंकों की गिरावट देखने को मिली, जबकि सैंसेक्स 75,017 अंक पर खुला और दोपहर पौने दो बजे तक 73,467 तक लुढ़क गया तथा इसमें 1550 अंक की गिरावट देखी गई। हालांकि बाद में सैंसेक्स 732 और निफ्टी 172 अंक की गिरावट के साथ बंद हुआ। सोशल मीडिया पर मचे बवाल के बाद चैनल ने अपनी रिपोर्ट को वैबसाइट और सोशल मीडिया हैंडल से हटा लिया।

वित्त मंत्री ने ट्विटर पर किया था खंडन
बाजार में आए भूचाल के बाद वित्तम मंत्री निर्मला सीतारमण हरकत में आई और उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल पर ही खबर का खंडन किया। उन्होंने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा, " मुझे हैरानी होती है कि चैनल के पास यह सूचना कहां से आई ? चैनल ने इस सूचना की वित्त मंत्रालय से पुष्टि तक नहीं की। यह महज कोरी अटकलबाजी है और वह भी ऐसे समय में जब देश में चुनाव चल रहा है।"

विश्लेषकों को बाजार में रिकवरी की उम्मीद
शेयर बाजार के विश्लेषक अंबरीश बालिगा ने कहा कि सरकार दोबारा सत्ता में आने पर टैक्स संबंधी नीतियों में कोई बड़ा बदलाव नहीं करेगी और बाजार यही चाहता है। उन्होंने कहा कि इस मामले पर वित्त मंत्री के स्पष्टीकरण के बाद सोमवार को बाजार में निचले स्तरों से रिकवरी देखने को मिल सकती है।

 

Have something to say? Post your comment

और राष्ट्रीय खबरें